New Year

नए साल की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं

पिछले चार- पांच दिनों में आप सभी ने स्वयं से वाकई लंबे- चौड़े वादे कर लिए होंगे, डायरी के कोरे पन्ने उमंग के साथ नए साल का स्वागत करने के लिए सजा दिए गए होंगे। यकीन मानिए ये उत्साह, हर वर्ष की तरह किए गए वादों की तरह ही बहुत जल्द नष्ट होने वाला है। हां!! सच बात है ऐसा होगा।


सब छोड़िए, मेरी मानिए ढेर सारे झूठे वादे मत लिखिए किसी एक के साथ चलिए और बस चलते रहिए।  इस बार किसी एक वादे को अपना कर देखिए वर्ष के अंत में आपको वाकई स्वयं पर गर्व होगा।

जो वर्ष बीत गया उसे जाने दीजिए भविष्य के बारे में भी ज्यादा ना सोचिए वर्तमान आपके पास है जरा ध्यान दीजिए,  "गिलास में रखी गर्म चाय, कहीं ठंडी ना हो जाए"।
 चलिए थोड़ी भविष्यवाणी करते हैं जी हां क्या-क्या होने जा रहा है 2024 में -
  • सबसे पहले दिवाली आ रही है, जी हां इस बार दिवाली जनवरी में। भव्य राम मंदिर का लोकार्पण दिवाली पर्व सा माहौल संपूर्ण देश में होने जा रहा है आप इसे पूरे उत्साह के साथ मनाइए।

  • मोदी आ रहे हैं ? वर्तमान वाइब को देखें तो भई ये तो तीसरी बार गद्दी पर बैठेंगे।

  • पढ़ाई जी हां बहुत जरूरी मगर ट्रेंड के अनुसार शिक्षा में खर्च ज्यादा होने वाला है यह वह क्षेत्र है जिसे आप यूं ही नजरअंदाज नहीं कर सकते मानव से मानव पूंजी तक का सफर इसी राह पर चलकर किया जा सकता है तो प्रिय पेरेंट्स ध्यान दें अपनी जेब मोटी रखें।

  •  मोबाइल:-  इसे कैसे पीछे रखा जा सकता है जब बात किडनी बेच के मोबाइल खरीदने पर आ गई हो तो हेल्थ के मुद्दे को बाद में देखते हैं                                  टेक्नोलॉजी में लगातार वृद्धि वह आरएंडडी पर निरंतर  प्रयास मोबाइल को सस्ता बना रहा है अब आप कम कीमत पर ज्यादा अच्छे फीचर्स वाले मोबाइल खरीद पाएंगे।

  • महंगाई  :- सबके जुबान की बात,  अंतर्राष्ट्रीय पॉलिटिक्स में उथल-पुथल व तेल की ज्यादा खपत, सप्लाई चैन को महंगा बना रही है जिससे निकट भविष्य में महंगाई बढ़ेगी।

  • हेल्थ :- पर्यावरणीय मुद्दे काफी ज्यादा उभर रहे हैं साथ ही शुद्ध खान-पान अब बस कहने की बातें हैं , जो बीमारी के इलाज को महंगा कर रहा है इसके लिए भी आपके पास अच्छा खासा बैंक बैलेंस चाहिए होगा।

  • पर्यटन :-  सर्वाधिक उभरता क्षेत्र और वर्तमान में मध्यम  वर्ग का सबसे पसंदीदा। अपार संभावनाएं हैं इसमें,  साथ ही इसका जीडीपी में एक अहम योगदान रहेगा।
तो ये कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं जो जनसामान्य को बहुत हद तक प्रभावित करेंगे। अब निर्णय आप स्वयं करेंगे की देश की बागडोर किसके हाथ होगी और आपके भविष्य की डोर कौन सा क्षेत्र तय करेगा। 

फिर से हैप्पी न्यू ईयर !!





Comments

Popular posts from this blog

School Chle Hum

Bachat 2