KalYug

सदियों के संघर्ष के बाद आखिर भारत में रामराज्य का सपना पूरा होने जा रहा है ,अयोध्या में राम जन्म भूमि पूजन के साथ .......
वैसे तो राम अनंत हैं जिनकी व्यख्या करना असंभव है मगर पूरे क्लाइमेट में राम -राम चल रहा है तो हम भी बहती गंगा में डुबकी मार ही लेते हैं ,नहीं नहीं बहती सरयू में ,क्यों ??
               पिछले दिनों राम के बारे में थोड़ा-बहुत जानने को मिला तो उसी का कलयुगी व्यू रख रहा हूँ ...... 
  • राम को मर्यादा पुरुषोत्तम कहा गया है कलयुग में वैसे तो इस शब्द के लिए कोई जगह नहीं है , मगर बहुत से लोग अभी लिमिट के अंदर ही हैं ,उम्मीद की जा सकती है कि वे अपना आपा न खोएं।
यही मर्यादा का कांसेप्ट वर्ल्ड लेवल पर देखें तो कुछ बिगड़ैल कभी आउट ऑफ़ कंट्रोल हो जाते हैं ,हाल के वर्षो में इसमें वृद्धि देखी गयी है।  
  • राम के करैक्टर में त्याग और डेडिकेशन रहा है ,बारह वर्षों तक दंडकारण्य में वनवास और हाय-फ़ाय लाइफ स्टाइल से त्याग उन्हें महान बनाता है। कलयुग में यह मजाक करने जैसा लगता है ,आज व्हाट्सएप और इंस्टा का जमाना है लोग त्याग के नाम पर केवल मोबाइल चार्जिंग तक का ही इन्तजार करते हैं। 
  • राम अपने गुरु के प्रति हमेशा सम्मान दिखाते हैं ,वहां गुरु सर्वोच्च है।  आज का कांसेप्ट बदल गया है , अब शिष्य गुरु के बजाये मोबाइल ब्रांड और यूट्यूब चैनल की इज्जत करते हैं ,जिसकी ब्रांड वैल्यू और इफ़ेक्ट जितने अच्छे , वही गुरु और उसी का आश्रम। 
  • उस समय राज्य में प्रजा सर्वोपरि थी , वर्तमान राज्यों में पैसा। राम ने प्रजा की संतुष्टि के लिए माँ सीता को भी आहूत कर दिया था , यहां कंडीशन अपोजिट है , आज शासक अपने फायदे के  लिए प्रजा को आहूत कर देते हैं। 
  • राम के इंटरनेशनल रिलेशन्स भी अच्छे थे , ससुराल (नेपाल) में उनका बड़ा आदर-सम्मान था ,वैसे तो आज भी जवाई राजा ही होता है मगर बात वो नहीं रही , नेपाल वाले भी तीखी आवाज़ में बात करने लगे हैं। 
हालांकि लंका में मामला बिगड़ा जरूर था , मगर उसे भी अपने मजबूत डिफेन्स सिस्टम के कारण ठीक कर दिया था राम ने , वैसे राम अगर आज होते  तो उन्हें भी ज्यादा मसक्कत करनी पड़ती क्यों कि लड़ाई की संभावना अनेकों मोर्चों पर रहती।
अब जल्द ही मंदिर बन जायेगा और राम का प्रभाव सभी पर पड़ेगा ऐसी उम्मीद है इसके लिए हमे अपनी थिंकिंग को ब्रॉड करने की और राम की तरह आलराउंडर बनने की जरूरत है। 
  
        

Comments

  1. 👍👍👍👍👍 bdiya tehra masab.....🙏🙏🙏🙏

    ReplyDelete
  2. sabhi ka bhaut bhaut dhanywaad....

    ReplyDelete
  3. बिल्कुल सही तथ्यों को उजागर किया है इस लेख में आपने ।
    आज के जमाने में राम शब्द केवल नाम के लिए और दिखावे के लिए है।।
    👌👌✍️✍️🙏🙏

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

New Year

School Chle Hum

Bachat 2